बुधवार, 20 मार्च 2019

सौन्‍द्धर्य समस्‍यायें (होम्‍योपैथिक के चमत्‍कार भाग-2 पुस्‍तक से)


                             (होम्‍योपैथिक के चमत्‍कार भाग-2 पुस्‍तक से)


                                       सौन्‍द्धर्य समस्‍यायें
1-आग से क्षुलस जाना- आर्टिका यूरेन्‍स आग से क्षुलस जाने पर उसका प्रभाव त्‍वचा पर होता है इससे त्‍वचा क्षुलस जाती है ,इस प्रकार के क्षुलस जाने पर आर्टिका यूरेन्‍स दबा का लोशन बना कर लगाने से एंव इस दवा की 30 शक्ति की दवा के प्रयोग से आर्श्‍चय जनक लाभ होता है इसमें कोई अतिश्‍योक्‍ती नही है । इस सर्न्‍दभ में डॉ टायलर का उदाहरण जो डॉ0 सत्‍यवृत जी ने अपनी मेटेरिया मेडिका में लिखा है इससे इस औषधिय के महत्‍व को आसानी से समक्षा जा सकता है । एक बच्‍चे का मुंह आग से क्षुलस गया था उसे होम्‍योपैथिक चिकित्‍सालय में आर्टिका यूरेन्‍स का लोशन रूई में भिगोकर लगाया गया ,अगले दिन यह पहचानना कठिन हो गया कि उस बच्‍चे का मुंह आग से क्षुलस गया था । उन्‍होने एक डॉक्‍टर का उल्‍लेख करते हुऐ लिखा है कि आर्टिका यूरेन्‍स के आर्श्‍चयजनक प्रभावों की बात सुनकर उसे ऐसा लगता जैसे यह कोई परियो की कहानी हो ,परन्‍तु एक दिन उनका हाथ जल गया उन्‍होने आर्टिका यूरेन्‍स का प्रयोग किया और उन्‍हे आर्श्‍चयजनक लाभ हुआ । इस दवा से जले हुऐ पुराने धॉव जो अनेक उपचारों के बाद भी ठीक नही होते , इसके प्रयोग से आर्श्‍चयजनक लाभ होता है । परन्‍तु यहॉ पर इस बात का विशेष ध्‍यान रखना चाहिये कि यह क्षुलसने या ऊपरी त्‍वचा के जलने पर प्रयेग की जाती है गहरे जलने पर नही । आग से जल जाने या क्षुलस जाने पर बहुत से व्‍यक्तियों की त्‍वचा क्षुलस कर अपनी प्राकृतिक सौन्‍द्धर्यता खो देती है ऐसे में यह दवा उनके लिये किसी बरदान से कम नही है ।  
2 चेहरे पर लाल लाल दॉग ग्रेफाईटिस :-
3-त्‍वचा के काले पड जाने पर (मिलेनोडरमा):- डॉ0 शंकरन सहाब का कहना है कि जब कोई लक्षण सामने न आये उस समय आसैनिक एल्‍ब 3 या 6 शक्ति में देना चाहिये इससे त्‍वचा अपने स्‍वाभाविक स्थिति में आ जाती है । हमने अपने प्रेक्टिस के मध्‍य यह पाया कि कई व्‍यक्तियों को यह दवा 30 शक्ति में प्रयोग करने से कुछ दिनों में परिणाम सामने आने लगते है ।
4-नाई से दाडी बनवाने के बाद उदभेद रसटाक्‍स :- नाई से दाढी बनवाने के बाद त्‍वचा में उदभेद के लिये रसटाक्‍स काफी लाभदायी दवा है ।
5-धॉव के निशान ग्रेफाईटिस :- धॉवों के निशानों को मिटाने के लिये ग्रेफाईटिस लाभकारी दवा है डॉ ई0ए0फैरिगटन
                    डॉ0 सत्‍यम सिंह चन्‍देल बी0एच0एम0एस0

                     डॉ0कृष्‍ण भूषण सिंह चन्‍देल
                       ईमेल- jjsociety1@gmail.com
          https://jjehsociety.blogspot.com
                          मो0-9300071924
                           9630309033
                     



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें