यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 23 अप्रैल 2019

होम्‍योपंचर चिकित्‍सा


         

                      होम्‍योपंचर चिकित्‍सा
  आज कल होम्‍योपंचर चि‍कित्‍सा की चर्चा बहुत चल रही है । डॉ0 कृष्‍ण भूषण सिंह की पुस्‍तक ब्‍यूटी क्‍लीनिक जो एक्‍युपंचर एंव होम्‍योपंचर चिकित्‍सा की साक्षा चिकित्‍सा पर आधारित पुस्‍तक थी, इस पुस्‍तक के प्रकाशन के बाद कई चिकित्‍सकों एंव पाठकों के पत्र आये उन्‍होने इसके बारे में जानना चाहा , कि एक्‍युपंचर एंव होम्‍पैथिक की साक्षा चि‍कित्‍सा क्‍या है और इसे किस प्रकार से सीखा या किया जा सकता है ?  अत: हम इस चिकित्‍सा के बारे में आप को विस्‍तार से बतलाने का प्रयास करते है ।
एक्‍युपंचर चीन की चिकित्‍सा पद्धति है इसमें भी होम्‍योपैथिक की तरह यह माना जाता है कि रोग जीवन ऊर्जा की असमानता से उत्‍पन्‍न होता है जीवन ऊर्जा को ची कहा जाता है यह अपने दो विरोधी ऊर्जा के माध्‍यम से सम्‍पूर्ण शरीर में प्रवाहित होती रहती है इसे येन अर्थात ऋणात्‍मक ऊर्जा तथा यॉग अर्थात धनात्‍मक ऊर्जा कहते है । जब इसके संतुलन में असमानता उत्‍पन्‍न हो जाती है तब रोग उत्‍पन्‍न होता है । एक्‍युपंचर चिकित्‍सक इसे संतुलित कर रोग का उपचार करते है । यह जीवन ऊजा जिसे एक्‍युपंचर में ची कहते है यह 14 धाराओं या रेखीय मार्गो से होकर निर्बाध रूप से प्रवाहित होता रहता है । इन धाराओं को मेरीडियन या चैनल कहॉ जाता है चाईनीज भाषा में इन चैनल को जॉग फूं कहा जाता है इन चैनलों पर एक्‍युपंचर के पाईन्‍ट पाये जाते है इन्‍ही पांईटों पर बारीक सूई चुभा कर उपचार किया जाता है एक्‍युपंचर पाईन्‍ट सम्‍पूर्ण शरीर में पाये जाते है ।
होम्‍योपैथिक की शक्तिकृत निर्वाचित औषधियों को इन्‍ही पांईट पर पंचर कर लगाई जाती है इसे होम्‍योपंचर चिकित्‍सा कहते है । एक्‍युपंचर पाईन्‍ट सम्‍पूर्ण शरीर में पाये जाते है, प्रारम्‍भ में होम्‍योपंचर चिकित्‍साक सम्‍पूर्ण शरीर में एक्‍युपंचर पाईन्‍ट का निर्वाचन कर एक्‍युपंचर पाईट पर होम्‍योपैथिक की शक्तिकृत दवाओं को पंचरिग कर उपचार करते थे । एक्‍युपंचर के नये अविष्‍कार ने नेवल होम्‍योपंचर की खोज की इस नेवल एक्‍युपंचर में मात्र पेट पर पाये जाने वाले एक्‍युपंचर पाईन्‍ट पर जो एक तो संख्‍या में कम होते है एंव इन पाईन्‍ट को खोजना भी आसान होता है । इन्‍ही पेट पर पाये जाने वाले एक्‍युपंचर पाईन्‍ट पर सभी रोगों के पाईन्‍ट पाये जाते है, दूसरा लाभ यह है कि एक्‍युपंचर में सम्‍पूर्ण शरीर में एक्‍युपंचर पाईन्‍ट पाये जाते है कई ऐसी भी नाजुक जगह होती है जहॉ सूईयॉ लगाना संभव नही होता परन्‍तु नेवल एक्‍युपंचर में एक तो सुरक्षित जगह एंव पंचर पाईन्‍ट होते है । हमारे हिन्‍दुस्‍थान में कुछ होम्‍योपैथिक चिकित्‍सको द्वारा नेवल होम्‍योपंचर चिकित्‍सा कर आशानुरूप परिणाम प्राप्‍त किये जा रहे है । नेवल होम्‍योपंचर आसानी से सीखी जा सकती है इसकी कई जानकारीयॉ गुगल साईड पर उपलब्‍ध है । इस चिकित्‍सा के बडे ही सुखद परिणाम सामने आ रहे है ।   



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें